Contact Us

Name

Email *

Message *

Wednesday, March 25, 2020

कोरोना वायरस



 कोरोना वायरस


कोरोनावायरस (Coronavirus)  कई प्रकार के विषाणुओं (वायरस) का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग उत्पन्न करता है। यह आरएनए वायरस होते हैं। इनके कारण मानवों में श्वास तंत्र संक्रमण पैदा हो सकता है जिसकी गहनता हल्की (जैसे सर्दी-जुकाम) से लेकर अति गम्भीर (जैसे, मृत्यु) तक हो सकती है। WHO ने इसका नाम COVID-19 रखा क्युकी इसका संक्रमण 2019-2020 के काल में चीन के वुहान शहर में हुआ |


नए कोरोनावायरस के खिलाफ बुनियादी सुरक्षात्मक उपाय
1.      बार-बार हाथ धोएं

अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं।

क्यों? अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ना उन वायरस को मारता है जो आपके हाथों पर हो सकते हैं।
2.      सामाजिक दूरी बनाए रखें

कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी पर अपने आप को और किसी को भी, जो खांस रहा है या छींक रहा है, के बीच दूरी बनाए रखें।

क्यों? जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें छिड़कते हैं जिनमें वायरस हो सकता है। यदि आप बहुत करीब हैं, तो आप खांसी में सांस ले सकते हैं, जिसमें सीओवीआईडी -19 वायरस भी शामिल है यदि खांसी करने वाले व्यक्ति को यह बीमारी है।
3.      आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें

क्यों? हाथ कई सतहों को छूते हैं और वायरस उठा सकते हैं। एक बार दूषित होने पर, हाथ वायरस को आपकी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते हैं। वहां से, वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको बीमार कर सकता है।
4.      श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें

सुनिश्चित करें कि आप, और आपके आस-पास के लोग, अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करें। इसका मतलब है खांसी या छींक आने पर अपनी मुड़ी हुई कोहनी या टिशू से अपने मुंह और नाक को ढंकना। फिर इस्तेमाल किए गए ऊतक का तुरंत निपटान करें।

क्यों? बूंदों से वायरस फैलता है। अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करके आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी, फ्लू और सीओवीआईडी -19 जैसे वायरस से बचाते हैं।
5.      यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो जल्द चिकित्सा देखभाल की तलाश करें

यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो चिकित्सा पर ध्यान दें और पहले से फोन करें। अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें।

क्यों? आपके क्षेत्र की स्थिति की जानकारी के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों के पास सबसे अधिक तारीख होगी। अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह आपकी रक्षा भी करेगा और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकने में मदद करेगा



WHO भागीदारों के व्हाट्सएप के साथ एक संदेश सेवा शुरू कर रहा है
Share this official link: http://wa.me/41798931892?text=hi

2 comments:

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री - जन आरोग्य योजना के विस्तार को मंज़ूरी। अब 70 या 70 से अधिक उम्र के सभी भारतीय नागरिकों को मिलेगा ₹5 लाख के मुफ्त उपचार का लाभ।

 केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री - जन आरोग्य योजना के विस्तार को मंज़ूरी। अब 70 या 70 से अधिक उम्र के सभी भारतीय नागरिक...